Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana: अल्पसंख्यक छात्रों को हर माह मिलेंगे 2000 रुपए

अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना मुस्लिम, सिख, जैन, ईसाई, बौद्ध और पारसी वर्ग के राजकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत अल्पसंख्यक समुदायों के विद्यार्थियों के लिए बनाई गई है। जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय महाविद्यालयों में स्नातक या स्नातकोत्तर कक्षा में पढ़ने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थी, जो घर से दूर रहकर अन्य स्थान पर कमरा किराये पर लेकर पेइंग गेस्ट के रूप में रहते हैं, इस योजना में शामिल हैं। उन्हें अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के तहत आवास, भोजन और बिजली पानी की सुविधाओं के लिए पुनर्भरण राशि के रूप में मासिक दो हजार रुपये मिलेंगे। यह राशि एक वर्ष से अधिक नहीं दी जाएगी। 

छात्रों के आवेदन ऑनलाइन योजना में प्रस्तुत किए जाएंगे। पोर्टल पर जन आधार के माध्यम से योजना के तहत इच्छुक छात्र ई-मित्र की SSO Rajasthan Portal के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। एससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी, ईडब्ल्यूएस और मायनोरिटी स्कूलों में नियमित रूप से अध्ययनरत स्नातक या स्नातकोत्तर शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

योजना से 1500 विद्यार्थी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, 750 अन्य पिछड़ा वर्ग, 750 अति पिछड़ा वर्ग, 500 आर्थिक पिछड़ा वर्ग और 500 अल्पसंख्यक वर्ग को लाभ मिलेगा। पोर्टल पर, इच्छुक विद्यार्थी जन आधार कार्ड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

मंत्री टीकाराम जूली ने किया शुभारंभ

मंगलवार को, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने विभाग द्वारा संचालित अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के शैक्षणिक सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पोर्टल का उद्घाटन किया। जूली ने बताया कि जिला मुख्यालयों पर संचालित राजकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत् सभी स्नातक एवं स्नातकोत्तर (कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय के लिए) बालक छात्रों को घर से दूर कमरा किराये पर लेकर (पेईंग गैस्ट के रूप में) अध्ययन करने के लिए अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के तहत प्रतिवर्ष 2000 रुपये दी जाएगी।

Read More: SSO ID Registration | How to Merge Citizen SSO ID | SSO ID Login कैसे करें?

कौन ले सकता है Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana का लाभ?

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी हो।
  • इस योजना का लाभ केवल आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी, EWS और अल्पसंख्यक) को मिलेगा।
  • अंडर ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन (आर्ट्स, कॉमर्स व साइंस स्ट्रीम) कक्षा में रेगुलर मोड से पढ़ाई करता हो। वे छात्र जो रेगुलर पढ़ाई नहीं कर रहे हैं वह इस योजना के तहत लाभ नहीं ले सकते।
  • इस योजना का लाभ सरकारी छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा।
  • विद्यार्थी के न्यूनतम 75 फीसदी अंक पिछले साल होने आवश्यक है।

यह दस्तावेज जरूरी

आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाते का विवरण, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड योजना के लिए योग्यता: इस योजना से सभी वर्गों को लाभ मिलेगा, सिवाय सामान्य वर्ग के। राजस्थान राज्य के स्थायी निवासी आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थी स्नातक या स्नातोत्तर कक्षा में नियमित विद्यार्थी होना चाहिए।

ऑनलाईन आवेदन  करने की व्यवस्था

मंत्री जूली ने कहा कि SC, ST, OBC, MBC, EWS और Minority के विद्यार्थियों को योजना का लाभ मिलेगा, जो शैक्षणिक सत्र में राजकीय महाविद्यालयों में स्नातक या स्नातकोत्तर शिक्षा प्राप्त करेंगे।योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के 1500 विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री ने बताया कि योजना में छात्रों को ऑनलाइन आवेदन देने का प्रावधान है। विभाग की वेबसाइट http://sje.rajasthan.gov.in पर सामान्य दिशा-निर्देशों का पूरा विवरण मिलेगा। उन्होंने बताया कि योजनान्तर्गत इच्छुक छात्र द्वारा ई-मित्र/ एस.एस.ओ. आई.डी. के माध्यम से पोर्टल पर जनाधार कार्ड के माध्यम से SSO.rajasthan.gov.in एवं पर आवेदन किया जावेगा। 

Read More: Forgot SSO ID | Forgot SSO Password | Rajasthan SSO ID

राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना फॉर्म कैसे आवेदन करें

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana के लिए योग्य विद्यार्थी ई-मित्र या SCO पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? नीचे राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया दिखाई दी गई है।

  • सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सरकारी वेबसाइट सबसे पहले देखनी चाहिए।
  • इसके बाद Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana के सरकारी नोटिफिकेशन को देखना चाहिए।
  • अब अभ्यर्थी को एसएसओ पोर्टल पर जाना होगा।
  • अब अपने एसएसओ आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करना होगा।
  • यदि आपका अकाउंट पहले से नहीं है, तो आप रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके एक बना सकते हैं, फिर लॉगइन करना होगा।
  • इसके बाद आपको SJMS SMS आइकन को सिटीजन ऐप में चुनना होगा।
  • अब Ambedkar DBT Voucher Yojana के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको आवेदक की पहचान पर क्लिक करना है।
  • अब आपको विद्यार्थी का नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, कैटेगरी और पता भरना होगा, साथ ही जन आधार कार्ड नंबर।
  • विद्यार्थी को बैंक विवरण सही-सही भरना चाहिए। सभी विवरण सही होना चाहिए।
  • आपको मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और फोटो नाम सिगनेचर अपलोड करने की आवश्यकता है। साथ ही अपडेट पर क्लिक करना आवश्यक है।
  • इसके बाद, अप्लाई स्कीम पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी पढ़ाई और विश्वविद्यालय से संबंधित विवरण दर्ज करना होगा। लास्ट ईयर की मार्कशीट, रेंट एग्रीमेंट और अध्ययन संबंधी सर्टिफिकेट अपलोड करें।
  • Application Form भरने के बाद इसका प्रिंट आउट निकालकर सुरक्षित रखना चाहिए।

राशि का भुगतान छात्र के खाते में डीबीटी की जाएगी

जूली ने कहा कि छात्र वर्तमान में जिस राजकीय विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहा है, उस संस्थान के ऑनलाइन आवेदन पत्रों की गहन जांच करेंगे, फिर उन्हें विभागीय जिलाधिकारी, जो आवेदन पत्रों को स्वीकृत करता है, को भेजे जाएंगे। शिक्षण संस्थाओं से प्राप्त पूरे आवेदन पत्रों को स्वीकृतकर्ता अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन स्वीकृत किया जाएगा, फिर छात्र के खाते में डीबीटी में भुगतान किया जाएगा।उनका कहना था कि संबंधित उप निदेशक/सहायक निदेशक (जिलाधिकारी) सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा जिलेवार, वर्गवार एवं संकायवार लक्ष्यों के अनुरूप नियमानुसार स्वीकृति दी जाएगी। अभ्यर्थी को मासिक या मासिक भुगतान किया जाएगा। शासन सचिव डॉ. समित शर्मा, निदेशक हरि मोहन मीना, अतिरिक्त निदेशक छात्रावास और छात्रवृति प्रहलाद सहाय नागा और अन्य विभागीय अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

सारांश

दोस्तों, इस लेख में हमने राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना में पंजीकृत होने की प्रक्रिया और उससे जुड़ी अन्य जानकारी बताई है। यदि आपको इस जानकारी से अधिक कोई जानकारी चाहिए, तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि यह जानकारी आपको उपयोगी होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top